Home Big Grid भारतीय वायु सेना ने पाक के आतंकी कैंप को बमों से उड़ाया

भारतीय वायु सेना ने पाक के आतंकी कैंप को बमों से उड़ाया

424
0
SHARE

पटना

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार के अहले सुबह पाकिस्तान के आतंकी ठिकाने पर पर बमों से हमला कर उसे नष्ट कर दिया. यह आतंकी ठिकाना पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित है. वायु सेना के हमले में 200-300 आतंकी मारे गये हैं. यह इलाका खैबर पख्तुनख्वा में जैश ए मुहम्मद का सबसे बड़ा आतंकी कैंप था. इसमें कैप का मुखिया मौलाना युसुफ अजहर उर्फ उस्ताद गौरी भी मारा गया. यह मसूद अजर का साला था.

सुरक्षा मामलों पर मंगलवार को हुई कैबिनेट कमेटी की मीटिंग के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया के जैस मोहम्मद देश के दूसरे हिस्सों में आत्मघाती हमले की तैयारी कर रहा था.  भारतीय सेना द्वारा किया गया यह आतंकी कैंप घने जंगलों में एक पहाड़ी पर था और यह आबादी वाले इलाके से काफी दूर है.  उन्होंने कहा कि आतंकी कैंप पर हमले में सबसे बड़ी खास बात यह थी कि इससे आम लोगों को कोई नुकसान नहीं हुआ.

भारतीय वायु सेना के 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद में जैसे मोहम्मद के ठिकानों को 21 मिनट तक चले हमले में ध्वस्त कर दिया. पाकिस्तान को जब समझ आया कि भारत के लड़ाकू विमान बमबारी कर रहे हैं तो पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ 16 ने शुरुआत में उड़ान तो भरी लेकिन भारतीय वायुसेना के विमानों के बड़े फार्मेशन को जानने  के बाद वापस लौट गया.

विदेश सचिव गोखले ने कहा कि पाकिस्तान में पिछले 20 साल से आतंकी साजिश रच रहा था. पाकिस्तान को सारे सबूत देने के बाद भी वह कोई कार्यवाही नहीं कर रहा था. 2001 में भारतीय संसद पर आतंकी हमला और जनवरी 2016 में पठानकोट हमले में यह संगठन शामिल था. भारत के इस हमले में जैस के कई बड़े आतंकी ट्रेनर, सीनियर कमांडर और जिहादी मारे गए हैं.

LEAVE A REPLY