Home Big Grid राजद विधायक इलियास हुसैन की विधानसभा की सदस्यता समाप्त

राजद विधायक इलियास हुसैन की विधानसभा की सदस्यता समाप्त

436
0
SHARE

संवाददाता,पटना

बिहार विधान सभा ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए राजद के विधायक इलियास हुसैन को विधानसभा की सदस्यता समाप्त कर दी है.  सीबीआई की विशेष अदालत ने इलियास हुसैन को अलकतरा घोटाले में 4 साल की कैद की सजा सुनाई है. इसके बाद बिहार विधानसभा ने मंगलवार को श्री हुसैन की सदस्यता को 27 सितंबर 2018 की तिथि से प्रभावी मानते हुए समाप्त कर दिया है.

डेहरी से निर्वाचित इलियास हुसैन को अलकतरा घोटाले के एक मामले में रांची की अदालत ने 4 साल की सजा और ₹200000 का जुर्माना सुनाया था. इसके मद्देनजर आज बिहार विधान सभा ने उनकी सदस्यता समाप्त कर दिया. विधानसभा के सचिव बटेश्वर नाथ पांडे ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी.

मालूम हो कि डेहरी ऑन सोन विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित राजद विधायक पर 1992 के अलकतरा घोटाले में सीबीआई की विशेष जज अनिल कुमार मिश्रा की कोर्ट ने क्या फैसला सुनाया था उस समय करीब 375 लीटर अलकतरा के गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आया था . इससे सरकार को ₹1800000 के राजस्व की हानि हुई थी.

मामले में पूर्व मंत्री इलियास हुसैन और उनके निजी सचिव सहाबुद्दीन बेग अभियंता शोभा सिन्हा और निदेशक केदार पासवान उपनिदेशक मुस्तफा अहमद समेत आठ लोगों को आरोपी बनाया गया था. वर्ष 1992 से लेकर 1994 के बीच पथ निर्माण विभाग के तत्कालीन मंत्री इलियास हुसैन द्वारा चतरा में हल्दिया वाया बरौनी अलकतरा का ट्रांसपोर्टेशन कराना था. लेकिन 375 मीट्रिक टन अलकतरा का ट्रांसपोर्टेशन हुआ ही नहीं . इसके बाद सीबीआई ने 1997 में इस घोटाले को लेकर प्राथमिकी दर्ज की थी. सीबीआई ने प्राथमिकी में पूर्व मंत्री को भी आरोपी बनाया था. इसमें कुल 45 गवाहों को अदालत में पेश किया गया था.

LEAVE A REPLY