Home Big Grid नये पूर्णिया विव के कई भवनों का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

नये पूर्णिया विव के कई भवनों का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

478
0
SHARE

बीडीएन डेस्क

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पूर्णिया विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन, बास्केट बॉल, सिंथेटिक कोर्ट, सेमिनार हॉल, बैडमिंटन कोर्ट के लोकार्पण के साथ ही विश्वविद्यालय परिसर की चहारदीवारी एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शुभारंभ शिलापट्ट का अनावरण कर किया।

पूर्णिया विश्वविद्यालय प्रांगण में आयोजित समारोह के उद्घाटन समारोह में पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राजेश सिंह ने मुख्यमंत्री को पुष्प-गुच्छ, अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री के अभिनंदन में स्वागत गान की भी प्रस्तुति दी गयी. सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतियोगिता के लिए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किये गए युगांतर-2018 और खेल-कूद प्रतियोगिता के संदर्भ में आयोजित किये गए लक्ष्य-2018 के विजेता एवं उप विजेता को मुख्यमंत्री ने ट्रॉफी प्रदान किया। उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ने पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति को विश्वविद्यालय हेतु 37.245 एकड़ भूमि का हस्तांतरण पत्र भी सौंपा।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्णिया, मुंगेर और पाटलिपुत्र तीन नए विश्वविद्यालय का सृजन करने का निर्णय लिया जिसमें पाटलिपुत्रा और पूर्णिया विश्वविद्यालय का उद्घाटन हो चुका। उनकी ईच्छा है कि शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री आर0के0 महाजन मुंगेर विश्वविद्यालय के उद्घाटन की तारीख भी जल्द तय करें। उन्होंने कहा कि पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति शैक्षिणक व्यवस्था के साथ ही अन्य गतिविधियों के लिए जो इनिशिएटिव ले रहे हैं. पूर्णिया विश्वविद्यालय जितनी जल्दी संभव हो अपने कैम्पस में आ जाय, इसके लिए बुनियादी काम प्रारम्भ हो चुका है। उन्होंने कहा कि पूर्णिया विश्वविद्यालय के लिए 37 एकड़ जमीन हस्तांतरित कर दी गयी है। इसके अलावा जमीन की और आवश्यकता पड़ेगी तो इसकी व्यवस्था की जाएगी। पूर्णिया एक आइडियल यूनिवर्सिटी बने.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए जमीन की मांग पूर्णिया कमिश्नरी में की गई थी, जिसे उपलब्ध कराया गया। पूर्व राष्ट्रपति डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम के नाम पर एग्रीकल्चर कॉलेज खोला जा रहा है। पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के अंतर्गत फिशरीज महाविद्यालय की स्थापना किशनगंज में की जा रही है। उन्होंने कहा कि पूर्णिया मेडिकल सेंटर रहा है और यहाँ मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए टेंडर भी हो चुका है। जब तक हमारी युवा पीढ़ी शिक्षित नहीं होगी, विकास का फल नहीं दिखेगा। उन्होंने कहा कि न्याय के साथ विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है। हर तबके और हर इलाके का विकास हो, इसके लिए हमारी योजनाएं यूनिवर्सल होती हैं ताकि विकास का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचे।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, खान एवं भूतत्व मंत्री विनोद कुमार सिंह, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री  रमेश ऋषिदेव, सांसद  संतोष कुशवाहा, विधायक  विजय खेमका, विधायक  नौषाद आलम, विधायक श्रीमती लेसी सिंह, विधायक श्रीमती बीमा भारती, विधायक श्रीमती पूनम पासवान, विधायक  तारकिशोर प्रसाद, विधान पार्षद  दिलीप कुमार जायसवाल, विधान पार्षद  अशोक अग्रवाल, विधान पार्षद  संजीव कुमार सिंह, पूर्व मंत्री  दुलालचंद गोस्वामी, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव  आर0के0 महाजन, मुख्यमंत्री के सचिव  मनीष कुमार वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, वरीय अधिकारीगण, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, प्राचार्य एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY